You are here

Chail

चैल- 2150 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सोलन जिले में यह एक पर्यटक स्थल है। यहाँ विश्व का सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट का मैदान है तथा यह भूतपूर्व पटियाला रियासत की राजधानी हुआ करती थी। यह शिमला से 45 किलोमीटर दूर है।

समुद्र तल से 2150 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, चैल हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में साध तिबा पहाड़ी पर स्थित एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है। ऐतिहासिक रूप से, चैल ने भगवान किचनर के आदेश पर शिमला से निर्वासन के बाद, महाराजा अधीराज भूपिंदर सिंह के पूर्व राजा पटियाला के लिए ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य किया। बदले में, महाराजा भूपिंदर सिंह ने चाेल पैलेस का निर्माण किया और चाइले को अपनी गर्मी की राजधानी के रूप में चुना। 1891 में निर्मित चायल पैलेस, चाेल की शाही विरासत की एक स्थायी गवाही है। गंतव्य का एक और लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण चैल वन्यजीव अभयारण्य है जो इस क्षेत्र के स्वदेशी वनस्पतियों और जीवों का पालन करने का दुर्लभ अवसर प्रदान करता है।

अभयारण्य में पाए जाने वाली प्रजातियों में भारतीय मंटजाक, तेंदुए, क्रेस्टेड पोर्क्यूपिन, पैंथर, जंगली सूअर, गोरल, सांभर और यूरोपीय लाल हिरण शामिल हैं। चैल में क्रिकेट और पोलो ग्राउंड समुद्र तल से 2444 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, यह दुनिया के सबसे ज्यादा क्रिकेट स्थानों में से एक है। ये वर्तमान में चैल मिलिटरी स्कूल के प्रशासन में हैं। गुरुद्वारा साहिब, काली का तिब्बा, और महाराजा का महल शैल के अन्य प्रमुख पर्यटन आकर्षण हैं। हाइकर्स के लिए एक स्वर्ग के रूप में माना जाता है, यह स्थान ट्रेकिंग और मछली पकड़ने के लिए भी आदर्श है। हवा, रेल या सड़क से चैल तक पहुंचा जा सकता है। इस खूबसूरत पहाड़ी स्टेशन पर जाने का आदर्श समय गर्मियों के मौसम के दौरान होता है जो मार्च के महीने से शुरू होता है और मई तक चलता रहता है। यात्रियों को अनुकूल जलवायु स्थितियों के कारण सर्दियों के दौरान चाइले की यात्रा की भी योजना बना सकते हैं।

About the Author

toshi's picture
My name is Toshiba Anand. I am a content writer, traveller & music lover. I enjoy to dance, watch movies, comedy videos, listen punjabi songs. I am here to spread the word about Himachal Pradesh and my district Mandi.

Comment with Facebook Box

Destinations (~20/76)

Himachal Pradesh is major choice for tourism destinations in India. Rich with natural beauty , In Himachal Pradesh there are a lot of beautiful rivers, lakes, Valley views, Hills, Forests etc which no one would like to miss ever.

Charang

hptours.org

छरंग- यह किन्नौर जिले का एक गांव है। छरंग से एक मील की दुरी पर विशाल बौद्ध मंदिर है जिसे रंगरीछो कहते हैं। इस मंदिर में मिटटी की बनी हुई...

Leo kinnaur

Leo kinnaur, Himachal Pradesh

About 105 kms from Reckong Peo pearched on small rocky eminence, on the right bank of Spiti river, and at the confluence of the Lipak torrent...

Moorang kinnaur

Moorang kinnaur, Himachal Pradesh,

Moorang(3591m): Situated above the left bank of Satluj at some distance from the confluence of the Tirang and 39 kms away from the Kalpa.

Rakchham Kinnaur

Rakchham Kinnaur

Rakchham(3115m): Rakchham is situated on the right bank of the river Baspa. Its name is derived from "Rak" a stone and "Cham" a bridge.